HBSE 10th Result 2021 – www.bseh.org.in HBSE 10 वीं परिणाम 2021

HBSE 10th Result 2021: यदि आप हरियाणा बोर्ड शिक्षा बोर्ड के दसवीं के छात्र हैं और ऑफिशल वेबसाइट www.bseh.org.in 2021 पर HBSE 10 वीं परिणाम 2021 की तलाश कर रहे हैं। तो आप बिल्कुल सही वेबसाइट पर आए हैं। हरियाणा बोर्ड HBSE 10th Result 2021 की घोषणा जल्दी करने जा रही है। सभी छात्र ऑनलाइन ऑफिशल वेबसाइट www.bseh.org.in 2021 पर रोल नंबर का उपयोग करके BSEH 10 वीं का परिणाम 2021 को देख सकते हैं। छात्रों की सुविधा हेतु इस पेज पर भी एचबीएसई 10 वीं रिजल्ट २०२१ को अपलोड किया जाएगा। यह पेज आपको एचबीएसई 10 वीं रिजल्ट २०२१ देखने के लिए डायरेक्ट लिंक मुहैया कराएगा। इसलिए छात्रों को यह सलाह दी जाती है कि हरयाणा बोर्ड रिजल्ट देखने के लिए आप रेगुलर इस साइट को विजिट करते रहें। आपको हरयाणा बोर्ड 10 वीं परिणाम 2021 से जुड़ी सभी जानकारी आपको नीचे इस आर्टिकल में दी जा रही है।

HBSE 10th Result 2021

सभी छात्र से ध्यानपूर्वक पढ़ें हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड अब पूरी तरह से HBSE 10th Result 2021 ऑनलाइन  ww.bseh.org.in 2021 या bsehexams.org पर प्रकाशित करने के लिए तैयार है। जो छात्र इस परीक्षा में उपस्थित हुए थे वह अपने रोल क्रमांक की सहायता से HBSE 10th Marksheet 2021 को देख सकते हैं BSEH 10 वीं परिणाम 2021 का छात्र काफी दिनों से खोज रहे थे लेकिन बोर्ड ने परिणाम की घोषणा अभी तक नहीं की थी। सूत्रों उसे यह पता चला है कि बोर्ड हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड जल्द ही रिजल्ट की घोषणा करने वाली है। सभी नवीनतम जानकारी प्राप्त करने के लिए आप हमारे संपर्क में बने रहे।

hbse 10th result 2021

HBSE 10 वीं परिणाम 2021

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा हाल ही में दसवीं के वार्षिक परीक्षा का संचालन क्या गया था। अब परीक्षा के समाप्त हो चूका है। इसको समाप्त हुए लगभग 2 महीने हो चुके हैं। इसलिए छात्र लगातार इंटरनेट पर BSEH 10 वीं परिणाम 2021 की तलाश कर रहे हैं। इस परीक्षा में लगभग 500000 से अधिक छात्रों ने भाग लिया था यह परीक्षा राजभर के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। बोर्ड के द्वारा यह बताया गया है कि परीक्षा रिजल्ट की घोषणा मई महीने में हो सकती है। छात्रों को इस पेज पर ऑफिशल वेबसाइट से रिजल्ट देखने के विषय में बताया जा रहा है सभी छात्र नीचे दिए गए स्टेप्स को अपनाकर अपने परिणाम को देख सकते हैं और मार्कशीट डाउनलोड कर सकते हैं।

एचबीएसई 10 वीं परिणाम 2021 स्थिति

HBSE 10 वीं का रिजल्ट 2021 इवेंट

एचबीएसई 10 वीं परिणाम 2021 विवरण

बोर्ड का नाम

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन

परीक्षा का नाम

हरियाणा बोर्ड 10 वीं कक्षा की परीक्षा

परिणाम का तरीका

ऑनलाइन

आधिकारिक एचबीएसई 10 वीं परिणाम वेबसाइट

bseh.org.in

www.bseh.org.in 10th Result 2021 online

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा प्रत्येक बोर्ड वर्ड्स दसवीं तथा 12वीं की परीक्षा का संचालन किया जाता है इस परीक्षा में भाग लेने के लिए छात्रों को लगभग 4 महीने पहले पंजीयन फॉर्म को बोर्ड द्वारा स्वीकार किया जाता है। जिसके बाद बोर्ड परीक्षा का आयोजन करते हैं और परीक्षा के आयोजन हो जाने से लगभग 3 महीने के बाद रिजल्ट की घोषणा ऑनलाइन बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर कर दी जाती है। सभी छात्रों के लिए ओरिजिनल मार्कशीट को परीक्षा आ जाने से लगभग 1 महीने के बाद स्कूल में उपलब्ध कराया जाता है। इसके बाद छात्र आगे की पढ़ाई करने हेतु नामांकन करवा पाते हैं।

ऑनलाइन BSEH 10 वीं परिणाम 2021 कैसे देखें?

  • आधिकारिक वेबसाइट लिंक पर क्लिक करें www.bseh.org.in
  • स्क्रीन पर एक नया पेज खुल जाएगा।
  • दिए गए स्थान में “रोल नंबर” या “नाम” दर्ज करें।
  • अब “परिणाम खोजें” बटन पर क्लिक करें।
  • परिणाम स्क्रीन पर प्रदर्शित होंगे।
  • अब, अपना परिणाम ध्यान से देखें।
  • छात्रों को भविष्य के संदर्भों के लिए परिणाम का प्रिंटआउट लेना होगा।

हरयाणा बोर्ड १०थ रिजल्ट २०२१ डेट

इस वर्ष भी हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड ने दसवीं के परीक्षा का आयोजन समाप्त कर लिया है और अब छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार है छात्र दसवीं का रिजल्ट प्राप्त करने के बारे में 11वीं में नामांकन करवाना प्रारंभ करेंगे। सभी छात्र इसलिए भी दसवीं का रिजल्ट प्राप्त करना चाहते हैं क्योंकि हर एक विद्यार्थी के जीवन में दसवीं की परीक्षा काफी अहम भूमिका निभाती है। छात्र परीक्षा की तैयारी काफी जोर-शोर से करते हैं और इस में भाग लेते हैं रिजल्ट जानकर यह मालूम करना चाहते हैं कि वह परीक्षा में उत्तीर्ण हुए हैं या नहीं। हम सभी छात्रों को बता देना चाहते हैं कि अभी तक हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के द्वारा दसवीं की परीक्षा को प्रकाशित नहीं किया गया है। जैसे ही दसवीं के परीक्षा रिजल्ट की घोषणा होती है, हम आपको यहां अपडेट करा देंगे इसके लिए आप हमारे संपर्क में बने रहे।

हरयाणा बोर्ड 10 वीं का परिणाम सूची

पिछले साल हरियाणा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने घोषणा की कि 48% से अधिक छात्र परीक्षा में फेल हो गए। 2018 में हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन द्वारा आयोजित परीक्षा में लगभग 48.85% छात्र असफल रहे हैं। माध्यमिक परीक्षा का कुल पास प्रतिशत पिछले साल 51.15% था। शिक्षा मंत्री के अनुसार, ” परिणाम छात्रों के वास्तविक प्रदर्शन को दर्शाता है। 2017 में असफल छात्रों का कुल प्रतिशत 48.41% था, जबकि 2016 में यह 58.72% था। और हर साल 10 वीं कक्षा में लड़कियों का प्रदर्शन बेहतर रहा। लड़कियों ने 55.34% लड़कों को पछाड़ दिया, जबकि पिछले साल लड़कों का उत्तीर्ण प्रतिशत 47.61% था।

एचबीएसई परिणाम 2021 10 वीं कक्षा में दिए गए विवरण

हरियाणा बोर्ड के परिणाम में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी शामिल है जो छात्रों को पता होनी चाहिए। एचबीएसई 10 वीं परिणाम 2021 पर मौजूद विवरण की सूची इस प्रकार है:

  • परीक्षा का नाम
  • छात्र का नाम
  • रोल नंबर
  • पंजीकरण संख्या
  • पिता का नाम
  • माता का नाम
  • जन्म की तारीख
  • जाति
  • पुन
  • कुल अंक प्राप्त
  • परिणाम की स्थिति: योग्य या नहीं

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड 10 वीं परिणाम 2021 रेचेकिंग

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा घोषित दसवीं के परीक्षा रिजल्ट ने प्राप्त अंक से असंतुष्ट छात्रों के लिए पूर्ण मूल्यांकन की सुविधा उपलब्ध कराई जाती है जो छात्र अपने परिणाम से संतुष्ट नहीं है वह बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर पूर्ण मूल्यांकन हेतु आवेदन कर सकते हैं पुल मूल्यांकन में आवेदन करने के लिए छात्रों को आवेदन शुल्क जमा करना आवश्यक होगा। पूर्ण मूल्यांकन शुल्क जमा करने के बाद छात्र के उत्तर पुस्तिकाओं का दोबारा से जांच कराया जाएगा जिसके बाद जेल की घोषणा की जाएगी छात्रों को मार्कशीट लगभग 15 दिन के बाद मुहैया कराया जाएगा।

बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन हरियाणा के बारे में

हरियाणा बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन (HBSE) की स्थापना वर्ष 1969 में हुई थी। बोर्ड राज्य में स्कूल स्तर की शिक्षा के प्रबंधन, विकास और विस्तार को नियंत्रित करता है। प्रारंभ में, मुख्यालय चंडीगढ़ में स्थित था, हालांकि, बाद में, इसे भिवाड़ी में स्थानांतरित कर दिया गया था। बोर्ड हर वर्ष 10 वीं तथा 12 वीं के परीक्षा का संचालन करती है। इसमें राज्य के लाखों छात्र छात्रा भाग लेती हैं। इस वर्ष कोरोना के कारन परीक्षा के संचालन में देरी की गयी हैं।

याद किए जाने वाले महत्वपूर्ण बिंदु

  • परिणाम की घोषणा के कुछ दिनों के भीतर अंक से संतुष्ट नहीं होने पर छात्र मार्कशीट की पुन: जांच / पुनर्मूल्यांकन के लिए आवेदन कर सकते हैं।
  • रिजल्ट डाउनलोड करने के बाद, छात्रों को रिजल्ट शीट में अपना नाम और अन्य विवरण देखना होगा।
  • छात्रों को परिणाम में कोई गलती पाए जाने पर, उन्हें अपने संबंधित स्कूल या बोर्ड से संपर्क करना चाहिए।
  • बोर्ड को मूल मार्कशीट उपलब्ध कराने तक छात्रों को अपनी रिजल्ट शीट सुरक्षित रखनी चाहिए।

पिछले साल के HBSE 10 वीं के रिजल्ट के आंकड़े-

परीक्षा में 1,43,676 लड़कियों और 1,75,166 लड़कों सहित कुल 3,18,205 छात्र उपस्थित हुए। 2017 में कुल पास प्रतिशत 50.49% था। नीचे 2017 के अधिक हरियाणा बोर्ड के 10 वें परिणाम के आंकड़े दिए गए हैं-

कुल छात्र उपस्थित हुए 3.18 लाख
लड़कों की संख्या दिखाई दी 1.75 लाख
लड़कियों की संख्या दिखाई दी 1.43 लाख
कुल पास प्रतिशत 50.49%

यदि आपके पास HBSE 10 वीं परिणाम 2021 के बारे में कोई अन्य प्रश्न हैं , तो आप नीचे दिए गए टिप्पणी बॉक्स में अपने प्रश्न लिख सकते हैं।

Leave a Comment